इलेक्ट्रिक वाहन के प्रकार (ईवी)

 हमारे पास मुख्य रूप से 3 प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहन हैं:

1. हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (एचईवी):

 

इसे एचईवी के नाम से भी जाना जाता है। इसमें आईसी इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों शामिल हैं, जिसका मतलब है कि यह वाहन पेट्रोल और बिजली दोनों से चलते हैं। ये वाहन गैसोलीन आधारित वाहनों के समान हैं क्योंकि आप बाहरी स्रोतों से गैसोलीन इंजेक्ट कर सकते हैं जैसा कि हम अपने आईसी वाहन में कर रहे हैं, लेकिन आप बाहरी स्रोतों से विद्युत ऊर्जा को इंजेक्ट नहीं कर सकते हैं। चार्जर का अभाव है और केवल एक चीज जो विद्युत ऊर्जा उत्पन्न करती है वह पुनर्योजी ब्रेकिंग है। बैटरी की क्षमता काफी अच्छी है और यह 6 से 12 किलोवाट घंटे है। यह वाहन इलेक्ट्रिक मोटरों की मदद से स्टार्ट होता है और जैसे-जैसे लोड और स्पीड बढ़ती है, गैसोलीन इंजन की तस्वीर सामने आती है और यह इलेक्ट्रिक मोटर को काट देता है।

 HEV के उदाहरण:- टोयोटा प्रियस और कैमरी हाइब्रिड।

एचईवी की कार्य प्रक्रिया:

एचईवी प्रक्रिया

IC इंजन को फ्यूल की मदद से स्टार्ट किया जाता है। IC इंजन व्हील को डायरेक्ट पावर नहीं देता है। IC इंजन जनरेटर को चालू करता है फिर जनरेटर बैटरी को चार्ज करता है और फिर मोटर को बिजली की आपूर्ति भी करता है। इस तरह, कार भी उसी समय और चलते समय चार्ज होती है।

 2. प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (PHEV):

 

यह इस एचईवी का उन्नत संस्करण है। एचईवी और प्लग-इन की पहली आम श्रृंखला गैसोलीन और बिजली दोनों द्वारा संचालित है, लेकिन यहां अपग्रेडेशन यह है कि अब हमारे पास चार्जर है। हम अपने ईवी को बाहरी विद्युत ऊर्जा स्रोतों की मदद से चार्ज कर सकते हैं। अब हमारे पास आईसी इंजनों के लिए गैसोलीन है और हमारी बैटरियों के लिए हमारे पास बाहरी विद्युत ऊर्जा स्रोत और पुनर्योजी ब्रेकिंग हैं। जब हम उस सीमा के बारे में बात कर रहे हैं जहां विशिष्ट एचईवी आपको इसके गैसोलीन इंजन से एक या दो मील पहले सहायता करना शुरू कर देता है। यह आपको हर जगह 15 से 45 मील तक दे सकता है।

 PHEV के उदाहरण:- चेवी वोल्ट और Ford C-MAX Energi

 

 3. बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी):

 

बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हैं। कोई गैसोलीन इंजन नहीं है जिसका अर्थ है कि आप कोई ईंधन नहीं जला रहे हैं और आप शून्य हानिकारक गैसों का उत्सर्जन कर रहे हैं। ये वाहन पूरी तरह से बिजली पर काम कर रहे हैं इसलिए हमें ऐसे बैटरी पैक की जरूरत है जिनकी क्षमता बहुत अधिक हो। बोर्ड बैटरी पैक पर इस उच्च क्षमता की मदद से, हम अपने वाहन को बाहरी ऊर्जा स्रोतों से चार्ज कर सकते हैं, जो ग्रिड बड़ा या सौर ऊर्जा संयंत्र या कुछ और हो सकता है। जैसा कि हम उच्च क्षमता वाली बैटरी का उपयोग कर रहे हैं और ये बैटरी महंगी हैं।

गैस पावर वाहन की तुलना में शुरुआती लागत काफी अधिक है लेकिन अगर आप समग्र अर्थशास्त्र की बात कर रहे हैं तो आप ईंधन लागत और रखरखाव लागत के मामले में बहुत पैसा बचा रहे हैं। बैटरी की क्षमता बहुत अधिक है और यह 20 की सीमा के बीच है। 80 किलोवाट/घंटा तक।

बीईवी के उदाहरण:- बीएमडब्ल्यू आई3, टेस्ला मॉडल एस, निसान लीफ।

Leave a Comment