EV CAR BAZAR HINDI

इलेक्ट्रिक वाहन के घटक ( Components ) (ईवी)

 जब इलेक्ट्रिक वाहन सड़क पर चल रहा होता है, तो बैटरी विद्युत ऊर्जा की आपूर्ति कर रही होती है यानी इनपुट स्तर बैटरी होता है। जब बैटरी विद्युत ऊर्जा की आपूर्ति कर रही होती है, तो हमें उस विद्युत ऊर्जा को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है ताकि हम मोटर की गति को नियंत्रित कर सकें, कुल मिलाकर हम अपने वाहन की गति को नियंत्रित कर सकते हैं। और इस पूरी प्रक्रिया को कंट्रोलर की मदद से चालू किया जाता है। यह नियंत्रक विद्युत मोटर को विद्युत ऊर्जा प्रदान करता है। नतीजतन हमारे वाहन सड़क पर दौड़ते हैं। तो, इलेक्ट्रिक वाहन के मुख्य घटक हैं:

1. बैटरी

2. नियंत्रक

3. इलेक्ट्रिक मोटर

 

आइए इन घटकों के बारे में चर्चा करें:

 1. बैटरी

जब हम इलेक्ट्रिक वाहन के संदर्भ में ले रहे हैं, तो ट्रैक्शन उद्देश्य के लिए उपयोग की जाने वाली बैटरी को ट्रैक्शन बैटरी के रूप में भी जाना जाता है। यह द्वितीयक प्रकार की बैटरी है जिसका अर्थ है कि यह बैटरी रिचार्जेबल है और अगर हम इसकी तुलना आईसी इंजन से कर रहे हैं तो बस ईंधन टैंक को बैटरी पैक से बदल दिया गया है। बैटरी विद्युत ऊर्जा को संग्रहित करती है और आवश्यकता पड़ने पर प्रदान करती है।

 

 2. नियंत्रण इकाई

 इसे EV कंट्रोल यूनिट के नाम से भी जाना जाता है। यह इकाई इन्वर्टर, बैटरी प्रबंधन इकाई (बीएमयू) और कई अन्य चीजों जैसे विभिन्न ईवी घटकों की जानकारी के आधार पर वाहन की गतिशीलता को नियंत्रित करती है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक इकाई है, यह किसी एक घटक से नहीं बना है, इसलिए कौन सा घटक इस इकाई को बनाता है और ये घटक इनवर्टर, डीसी-डीसी कन्वर्टर्स और वाहन नियंत्रण इकाई हैं। आइए हम एक-एक करके उनकी चर्चा करें:

 

2.1 इन्वर्टर

 इन्वर्टर की आवश्यकता क्यों है?

  हम अपनी मोटर को आपूर्ति देने के लिए अपनी बैटरी का उपयोग कर रहे हैं लेकिन हर बैटरी का आउटपुट DC है और हमारी मोटर को जिस आपूर्ति की आवश्यकता होती है वह AC है इसलिए हमें उस DC को AC में बदलने की आवश्यकता है और इन्वर्टर यह काम बहुत अच्छे से करता है। यदि आपका इन्वर्टर द्वि-दिशात्मक श्रेणी का है, तो इसका कार्य दोगुना हो जाता है। यह न केवल आपके डीसी को एसी में परिवर्तित कर रहा है, बल्कि पुनर्योजी ब्रेकिंग की बात आने पर यह एसी को डीसी में भी परिवर्तित कर रहा है।

2.2 डीसी – डीसी कन्वर्टर्स

 हम अपनी बैटरी का उपयोग मोटर की आपूर्ति करने और अपने वाहन को चलाने के लिए कर रहे हैं। लेकिन बैटरी केवल मोटर की आपूर्ति करने के लिए नहीं है, बल्कि हमारे पास अन्य सहायक भी हैं, साथ ही हमारे गति नियंत्रक, ईंधन नियंत्रक, कई अन्य नियंत्रक प्रकाश और कई और चीजें प्रदर्शित करते हैं जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं और वे 12 वोल्ट के स्तर पर काम करते हैं और आउटपुट हमारी बैटरी इस 12 वोल्ट के स्तर से काफी अधिक है इसलिए हमें कम वोल्टेज डीसी-डीसी कनवर्टर की आवश्यकता थी जो इस उच्च वोल्टेज बैटरी आउटपुट को 12 वोल्ट की सीमा में परिवर्तित कर देता है ताकि हम इसे अपनी सहायक कंपनियों को आपूर्ति कर सकें।

 

  2.3 वाहन नियंत्रण इकाई (वीसीयू)

 यह प्रशासनिक इकाई है क्योंकि यह किसी भी क्षण शक्ति के संचालन और वितरण का संचालन करती है।

 यह काम किस प्रकार करता है:

  इसमें माइक्रोकंट्रोलर है जो वर्तमान स्तर को बदल सकता है या जो अप्रत्यक्ष रूप से कार्य तंत्र को प्रभावित करता है और यह वाहन नियंत्रण इकाई मुख्य रूप से ऑपरेटर की ड्राइविंग शैली के अनुरूप आपके वाहन के यांत्रिक प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए उपयोग की जाती है। इन्वर्टर, कन्वर्टर्स और कंट्रोल यूनिट ये समग्र कंट्रोल यूनिट के घटक हैं या हम कह सकते हैं कि ईसीयू।

 EV के अन्य घटक हैं:

 अभियोक्ता

 चार्जर एक चार्जिंग एलिमेंट है जो बाहरी स्रोतों जैसे ग्रिड या सोलर प्लांट या किसी अन्य स्रोत से विद्युत ऊर्जा प्राप्त करता है और यह हमारी बैटरी को ऊर्जा प्रदान करता है जो ऊर्जा हमें बाहरी स्रोत से मिल रही है वह एसी के रूप में है और यह एसी को डीसी में बदला जाता है और फिर ऊर्जा को स्टोर करने के लिए इसे हमारी बैटरी में फीड किया जाता है।

 हमारे पास दो तरह के चार्जर हैं

1. ऑन बोर्ड चार्जर्स

2. ऑफ बोर्ड चार्जर्स

 

ऑन बोर्ड चार्जर्स:

ये चार्जर इलेक्ट्रिक व्हीकल में पहले से लगे होते हैं।

ऑफ बोर्ड चार्जर्स:

ये चार्जर इलेक्ट्रिक वाहनों में पहले से नहीं लगे होते हैं।

 

3. इलेक्ट्रिक मोटर

 यह एक ऐसा उपकरण है जो विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित करता है। यह यांत्रिक ऊर्जा घूर्णी गति और अधिकांश मामलों के रूप में है और यदि आप इसकी तुलना आईसी इंजन वाहनों से करते हैं तो बस आईसी इंजन को इलेक्ट्रिक मोटर्स से बदल दें। इलेक्ट्रिक मोटर्स पारंपरिक वाहनों की तुलना में काफी और आरामदायक संचालन करती हैं। इलेक्ट्रिक मोटर्स आईसी इंजन की तुलना में कम शोर करती हैं और कम कंपन करती हैं।

 

ईवी घटक

Exit mobile version